जयदीप सरकार / पृथ्वी दिवस / गरिया पूजा महोत्सव / खूनी वैशाखी / रवि शास्त्री / जैरी कोब

22th April Current Affairs
⧪जयदीप सरकार दक्षिण अफ्रीका में भारत के नए उच्चायुक्त नियुक्त:
👉जयदीप सरकार को भारत सरकार की ओर से दक्षिण अफ्रीका में भारत का नया उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है.
वर्तमान में जयदीप सरकार भूटान में भारत के राजदूत नियुक्त है.
👉टोक्यो, सियोल और बांग्लादेश जीत भारतीय मिशन मैं अपनी सेवाएं दे चुके हैं.

⧪पृथ्वी दिवस:
👉22 अप्रैल को पूरी दुनिया में पृथ्वी दिवस मनाया जा रहा है.
👉इस वर्ष दिवस की थीम " प्रोटेक्ट अवर स्पीशीज" है.
👉पृथ्वी दिवस नेटवर्क पूरी दुनिया में इस दिवस का आयोजन करता है.
👉पृथ्वी के पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से 1970 में तत्कालीन अमेरिकी सीनेटर गेलॉर्ड नेलसन ने अमेरिका में प्रति वर्ष 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस मनाने की शुरुआत की थी.
👉पृथ्वी दिवस संकटग्रस्त प्रजातियों जैसे मधुमक्खी, प्रवाल भित्ति, हाथी, जिराफ, कीड़े मकोड़े,आदि की रक्षा के लिए मिलजुल कर काम करने की बात करता है.
👉पृथ्वी दिवस नेटवर्क के माध्यम से कार्यकर्ता, राष्ट्रीय, और वैश्विक नीतियों में परिवर्तनों को आपस में जोड़ते हैं.
👉आज यह अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क लगभग 192 देशों में 75000 सहभागीयो के साथ मिलकर कार्य कर रहा है, जो वर्षभर लाखों समुदायों के विकास और पर्यावरण की सुरक्षा के लिए कार्यकर्ताओं की सहायता करते हैं.

⧪गरिया पूजा महोत्सव:
👉गरिया पूजा त्रिपुरा का एक प्रमुख त्योहार है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, यह पर्वत चैत्र माह के अंतिम दिन से लेकर वैशाख महीने के 7 में दिन तक आयोजित किया जाता है.
👉त्रिपुरी और रियांग जनजाति या इसे फसल के त्यौहार के रूप में मनाती है. त्योहार में एक बाश के खंभे की फूलों और माला से पूजा की जाती है क्योंकि भगवान गरिया का प्रतीक होता है.

⧪जलियावालाबाग कविता " खूनी वैशाखी" पर लिखी पुस्तक का यूएई में विमोचन:
👉संयुक्त अरब अमीरात में भारत के राजदूत नवदीप सिंह पुरी ने जलियांवाला बाग हत्याकांड से संबंधित 100 वर्ष पुरानी गौरवशाली पंजाबी कविता के अंग्रेजी अनुवाद वाली पुस्तक " खूनी वैशाखी" का अबू धाबी में विमोचन किया.
👉कविता का अनुवाद श्री सूरी ने किया, जिनके दादा नानक सिंह ( जलियावालाबाग उत्तरजीवी) ने 13 अप्रैल 1919 की घटनाओं को पहली बार देखा था.

⧪रवि शास्त्री कॉरपोरेट राजदूत के रूप में नियुक्त:
ravi shastri
👉पूर्व क्रिकेटर रवि शास्त्री को भारतीय व्यापार समुदाय के लिए विशेष कॉरपोरेट राजदूत राश अल खेमाह आर्थिक क्षेत्र (RAKEZ) के रूप में नियुक्त किया गया.

⧪अंतरिक्ष यात्रा की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली नासा की पहली महिला जैरी कोब का निधन:
👉अंतरिक्ष यात्रा की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली अमेरिका की पहली महिला जैरी कोब का फ्लोरिडा में बीमारी के बाद निधन हो गया. वर्ष 1961 में, अंतरिक्ष यात्री परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली पहली महिला बनी थी.

जयदीप सरकार / पृथ्वी दिवस / गरिया पूजा महोत्सव / खूनी वैशाखी / रवि शास्त्री / जैरी कोब जयदीप सरकार / पृथ्वी दिवस / गरिया पूजा महोत्सव / खूनी  वैशाखी / रवि शास्त्री  /  जैरी  कोब Reviewed by Anukul Gyan on April 23, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.