अंतरराष्ट्रीय फ्लिट रिव्यू / विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2019 / क्रिस्टीना कोच / गगनदीप कांग

20th April Current affairs:
⧪अंतरराष्ट्रीय फ्लिट रिव्यू में भाग लेंगे भारतीय नौसेना के जहाज:
ins kolkata
INS kolkata
👉भारतीय नौसेना के दो जहाज INS कोलकाता और INS शक्ति चीन के किंगदाओ में आयोजित होने वाली अंतरराष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू में हिस्सा लेंगे.
👉यह फ्लीट रिव्यू पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी की 70 वीं वर्षगांठ के अवसर पर इस महीने के अंत में आयोजित होने वाले समारोह का एक हिस्सा है.
👉पाकिस्तान के नौसेना इस फ्लीट रिव्यू में भाग नहीं ले रही है.
is shakti
INS shakti
⧪क्या है अंतरराष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू?
👉अंतरराष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू (IFR) नौसेना के जहाज, विमानों एवं पनडुब्बियों की एक परेड है और इसका आयोजन राष्ट्र द्वारा 👉सद्भावना को बढ़ावा देने, सहयोग को मजबूत बनाने और उनकी संगठनात्मक क्षमताओं को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है.
👉भारत द्वारा फरवरी 2016 में विशाखापट्टनम में आयोजित दूसरे IFR मैं लगभग 100 युद्धक जहाजों के साथ 50 नौसेना ने भाग लिया था.

⧪विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2019
👉रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर की वार्षिक रिपोर्ट में प्रेस की आजादी के मामले में भारत को 180 देशों की सूची में 140 वा स्थान मिला है जो पिछले वर्ष की तुलना में जो पायदान नीचे है. सूचकांक में कहा गया है कि भारत में प्रेस की स्वतंत्रता की वर्तमान स्थिति में पत्रकारों के खिलाफ हिंसा प्रमुख कारण है, जिसमें पुलिस की हिंसा, माओवादियों के हमले, अपराधी समूह हो या भ्रष्ट राजनीतिक का प्रतिशोध शामिल है.
👉विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2019 मैन और वे लगातार तीसरे साल शीर्ष पर है सत्ता फिनलैंड को दूसरा स्थान मिला है. पाकिस्तान 142 और बांग्लादेश 150 में स्थान पर है.पेरिस स्थित रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स एक गैर लाभकारी संगठन है दुनिया के पत्रकारों पर होने वाले हमलों का दस्तावेज करण करने और मुकाबला करने के लिए काम करता है.

⧪भारतीय शांति रक्षकों को संयुक्त राष्ट्र पदक से सम्मानित किया गया:
👉दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन के साथ सेवारत कुल 150 भारतीय शांति रक्षकों को उनकी समर्पित सेवा और बलिदान के लिए सम्मान के पदक प्रदान किए गए हैं.
👉UNMISS के तहत, इंडियन हॉरिजॉन्टल मोबिलिटी कंपनी ने दक्षिण सुदान में बैंटियू और लीयर को जोड़ने वाले 145 किलोमीटर के सड़क मार्ग के नवीनीकरण को पूरा किया. जिससे डिलीवरी के लिए मानवीय सहायता, व्यापार और अंतर सार्वजनिक मार्ग आसान हो गया.

⧪क्रिस्टीना कोच सबसे लंबे समय तक स्पेसफ्लाइट का रिकॉर्ड बनाने वाली महिला:
christina koch
👉नासा की अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच ने अपने मिशन को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर 3 28 दिनों के लिए बढ़ा दिया है. जिससे एक महिला द्वारा की गई सबसे लंबे समय तक एकल अंतरिक्ष यान का रिकॉर्ड बनेगा. 14 मार्च को अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंचे कोच को फरवरी 2020 तक कक्षा में रहने के लिए नियत किया गया है.

⧪गगनदीप कांग पहली भारतीय महिला FRS बनी:
👉प्रोफेसर गगनदीप कांग ब्रिटेन की फैलोशिप के 358 वर्ष के इतिहास में रॉयल सोसायटी (FRS) के फैलो के रूप में चुने जाने वाली पहली भारतीय महिला वैज्ञानिक बन गई है.





अंतरराष्ट्रीय फ्लिट रिव्यू / विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2019 / क्रिस्टीना कोच / गगनदीप कांग अंतरराष्ट्रीय  फ्लिट रिव्यू / विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2019 / क्रिस्टीना कोच / गगनदीप कांग Reviewed by Anukul Gyan on April 20, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.