डॉ, ए के सिंह को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड / बीके नायक / विश्व हीमोफीलिया दिवस

17 april current affairs:
⧪डॉक्टर ए के सिंह को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया:
👉DRDO के निर्देशक डॉक्टर ए के सिंह को चंडीगढ़ विश्वविद्यालय, मोहाली में चौथे एपीजे अब्दुल कलाम इनोवेशन कॉन्क्लेव के दौरान DRDO ने लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड 2019 से सम्मानित किया है.
👉उन्होंने विखंडन उत्पादित रेडियो न्यूक्लियोटाइड और संक्रमण इमेजिंग के आंतरिक वी निगम में उल्लेखनीय योगदान दिया है. संक्रामक गांव का पता लगाने के लिए उन्होंने एक डायग्नोबैक्ट किट की खोज की ओर फार्माकोसाइंटीग्राफी पेश किया.

⧪बीके नायक को FIH स्वास्थ्य और सुरक्षा समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया:
👉विश्व सासी निकाय द्वारा विभु कल्याण नायक अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH ) स्वास्थ्य और सुरक्षा समिति के अध्यक्ष नियुक्त होने वाले पहले भारतीय बन गए हैं.

⧪विश्व हीमोफीलिया दिवस:
👉प्रत्येक वर्ष 17 अप्रैल को विश्व हीमोफीलिया दिवस मनाया जाता है. गौरतलब है कि यह दिवस हिमोफीलिया तथा रक्त स्त्राव संबंधी अन्य आनुवंशिक विकारों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए प्रतिवर्ष मनाया जाता है.
👉इस वर्ष विश्व हीमोफीलिया दिवस का मुख्य विषय " Reaching out- connect to your community" है.
👉वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ हिमोफीलिया के संस्थापक फ्रैंक कैन बेल के जन्मदिन के उपलक्ष्य में 17 अप्रैल को विश्व हीमोफीलिया दिवस के रूप में मनाया जाता है इसकी शुरुआत 1989 में की गई थी.
👉हिमोफीलिया खून के थक्के बनने की क्षमता को प्रभावित करने वाला एक आनुवंशिक रोग है.
👉हीमोफीलिया के तीन रूप है, यह ए, बी और सी जिनमें एक दोस के कारण होता है.
👉इसके लक्षण में गंभीर सिर दर्द, लगातार उल्टी, गर्दन का दर्द, अत्याधिक नींद और चोट से लगातार खून बहना आदि शामिल है. हीमोफीलिया लाइलाज बीमारी है.





डॉ, ए के सिंह को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड / बीके नायक / विश्व हीमोफीलिया दिवस डॉ, ए के सिंह को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड / बीके नायक / विश्व हीमोफीलिया दिवस Reviewed by Anukul Gyan on April 18, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.