पुलित्जर पुरस्कार / भारत का पहला विदेशी पक्षी पार्क / मरीन लिजर्ड / रोंगाली बिहू / वोटर ( मतदाता) पार्क

18 april current affairs:
⧪न्यूयॉर्क टाइम्स और वॉल स्ट्रीट जर्नल को पुलित्जर पुरस्कार:
न्यूयॉर्क टाइम्स  और वॉल स्ट्रीट जर्नल, pulitzer prize
👉न्यूयॉर्क टाइम्स और वॉल स्ट्रीट जर्नल को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके परिवार से संबंधित जानकारियां सामने लाने के लिए पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. पुलित्जर पुरस्कार अमेरिका का एक प्रमुख पुरस्कार है जो समाचार पत्रों, पत्रकारिता, साहित्य आदि के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यों के लिए दिया जाता है.

⧪भारत का पहला विदेशी पक्षी पार्क मुंबई में शुरू किया गया:
👉भारत का पहला विदेशी पक्षी पार्क एस्सल वर्ल्ड बर्ड पार्क एस्सेल ग्रुप की मनोरंजन शाखा, एस्सेल वर्ल्ड लीजर प्राइवेट लिमिटेड द्वारा मुंबई में 6 बिलियन डॉलर में शुरू किया गया.
👉यहां पक्षियों के लिए विशेष पौधों और पेड़ों की 200 प्रजातियां है.

⧪चीन ने विश्व की पहली ससस्त्र उभयचर ड्रोन नौका विकसित की:
👉चीन ने विश्व की पहली सशस्त्र उभयचर ( पानी एवं जमीन पर चलने वाली ) ड्रोन नौका का सफल परीक्षण किया.
👉चाइना शिप बिल्डिंग इंडस्ट्री कॉरपोरेशन के तहत आने वाले वूचांग शिप बिल्डिंग इंडस्ट्री ग्रुप द्वारा निर्मित इस ड्रोन नौका का नाम मरीन लिजर्ड है.

⧪असम में रोंगाली बिहू महोत्सव मनाया गया:
👉नए असमिया कैलेंडर वर्ष की शुरुआत का प्रतीक असम का सबसे बहुप्रतीक्षित त्योहार रोंगाली बिहू, जिसे बोहाग बिहू के नाम से भी जाना जाता है. असम प्रमुख कृषि कार्यक्रमों को बिहू के त्योहार के रूप में मनाता है.
👉असम में वर्ष में तीन बिहू त्योहार मनाए जाते हैं, जिसे रोंगाली बिहू या बोहाग बिहू, भूगली( माघ बिहू ) और कंगाली( कटि बिहू ) के रूप में मनाया जाता है.

⧪वोटर ( मतदाता) पार्क:
👉हरियाणा के साइबर सिटी गुरुग्राम में देश का पहला वोटर ( मतदाता) पार्क बनाया गया है. इस पार्क के माध्यम से लोगों को मतदान के लिए जागरूक किया जाएगा और उन्हें मतदान के महत्व से अवगत कराया जाएगा. यहां पर कोई भी व्यक्ति मतदान को लेकर किसी भी तरह की जानकारी हासिल कर सकता है.
पुलित्जर पुरस्कार / भारत का पहला विदेशी पक्षी पार्क / मरीन लिजर्ड / रोंगाली बिहू / वोटर ( मतदाता) पार्क पुलित्जर पुरस्कार / भारत का पहला विदेशी पक्षी पार्क / मरीन लिजर्ड / रोंगाली बिहू / वोटर ( मतदाता)  पार्क Reviewed by Anukul Gyan on April 19, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.