मुक्केबाजी विश्व कप / क्रूज मिसाइल " निर्भय " / गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस

16th April Current affairs.

⧪मुक्केबाजी विश्व कप में मीना कुमारी ने जीता स्वर्ण पदक:
⏩मीना कुमारी मैसराम(54 किलोग्राम) ने जर्मनी के शहर कॉलोन में आयोजित मुक्केबाजी विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीता.
⏩पिंकी रानी(51 किलोग्राम) और परवीन (60 किलोग्राम) ने कांस्य पदक जीता.
⏩भारत ने इस टूर्नामेंट में 5 पदक जीते.

⧪भारत ने सबसोनिक क्रूज मिसाइल " निर्भय " का सफलतापूर्वक परीक्षण किया.
nirbhay missile

⏩भारत में उड़ीसा में एक परीक्षण रेंज से लंबी दूरी की सब सोने की क्रूज मिसाइल निर्भय का पहला स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित परीक्षण किया गया है.
⏩यह ऑल वेदर मिसाइल 1000 किलोमीटर की मारक क्षमता के साथ है.
⏩इसे कई प्लेटफार्म से लांच किया जा सकता है और इसे पारंपरिक और परमाणु ले जाने के लिए डिजाइन किया गया है.

⧪लुईस हैमिल्टन ने फार्मूला वन की 1000 वि रेस जीत ली:
⏩मोटर रेसिंग में लुईस हैमिल्टन ने रिकॉर्ड छठी बार चाइनीस ग्रा .प्री जीत ली है. उन्होंने फॉर्मूला वन की 1000th विश्व चैंपियनशिप रेस में अपने मर्सिडीज टीममेट से समग्र बढ़त हासिल की.

⧪गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस:
⏩वित्तीय वर्ष 2018 19 के दौरान गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस पोर्टल ने लेन-देन में 4 गुना वृद्धि दर्ज की है, जबकि कुल विक्रेताओं की संख्या में भी दोगुनी वृद्धि दर्ज की गई है. विभिन्न उत्पादों की श्रेणियों, उत्पादों की संख्या और साथ ही खरीदारों की संख्या में भी समग्र वृद्धि हुई है.

⧪गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस क्या है?
⏩गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस या GeM एक ऑनलाइन मार्केट प्लेटफॉर्म है जिसकी शुरुआत वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के तहत वर्ष 2016 में की गई थी. यहां सामान्य प्रयोक्ता वस्तुओं और सेवाओं की खरीद की जा सकती है.
⏩इसे भारत के राष्ट्रीय खरीद पोर्टल के रूप में परीकल्पित किया गया है. GeM पूरी तरह से पेपरलेस, कैशलेस और सिस्टम चालित ई मार्केटप्लेस है जॉ न्यूनतम मानव इंटरफेस के साथ सामान्य उपयोग वस्तुओं और सेवाओं की खरीद को सक्षम बनाता है.


मुक्केबाजी विश्व कप / क्रूज मिसाइल " निर्भय " / गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस मुक्केबाजी विश्व कप / क्रूज मिसाइल "  निर्भय " / गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस Reviewed by Anukul Gyan on April 17, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.