धनुष: स्वदेशी बोफोर्स l तांगबी युद्ध l GRIDTECH 2019 l अफ्रीकन लायन 2019

9th April Current Affairs

⧪धनुष: स्वदेशी बोफोर्स:

धनुष: स्वदेशी बोफोर्स:

➧हाल ही में आयुध निर्माणी बोर्ड ने स्वदेशी तकनीकी से निर्मित 6 धनुष तोपों की पहली खेप सेना को सौंपी. जबलपुर के गन कैरिज फैक्ट्री में एक समारोह में यह तोप सौंपी गई.
➧धनुष 1980 के दशक में खरीदे गए स्वीडिश बोफोर्स तोप की स्वदेशी रूप से विकसित उन्नत तोप है .
➧इस स्वदेशी धनुष तोप के सेना में शामिल होने से भारत की आर्टिलरी गन के लिए दूसरे देशों पर निर्भरता समाप्त हो जाएगी.
➧रक्षा मंत्रालय के अनुसार इस तोप का 81% तक का स्वदेशी करण पहले ही किया जा चुका है.
➧2019 के अंत तक तोप का स्वदेशीकरण 91% हो जाएगा.
➧धनुष 1 155 मी मी, 45 कैलीबर वाली तोप है इसकी रेंज 36 किलोमीटर है विशेष गोला बारूद के साथ 38 किलोमीटर की रेंज प्रदर्शित की गई है.
➧यह मौजूदा 155 मीटर, 39 कैलीबर बोफोर्स FH 77 तोप का उन्नत संस्करण है.

⧪तांगबी युद्ध:

➧द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 1944 की रात हुई भयंकर लड़ाई में 221 अग्रिम आयुध डिपो के आयुध कार्मिकों के सर्वोच्च बलिदान को सम्मान देने हेतु मणिपुर में इंफाल के निकट कागला तांगबी युद्ध स्मारक पर सेना आयुध द्वारा 7 अप्रैल 2019 को युद्ध की प्लैटिनम जयंती मनाई गई. कागला तांगबी इस युद्ध को द्वितीय विश्व युद्ध के भयंकर युद्ध में से एक माना जाता है.
➧युद्ध में जापानी सेना ने तीनो तरफ से से आक्रमण करके इंफाल और इसके आसपास के क्षेत्रों पर कब्जा करने की एक योजना बनाई थी. उसने भारतीय डिविजन के मार्ग को अवरुद्ध करते हुए मुख्य कोहिमा मणिपुर राजमार्ग पर अपना कब्जा जमा लिया और कागला तांगबी की ओर आगे बढ़ना शुरू कर दिया. कागला तांगबी मैं तैनात 221 अग्रिम आयुध डिपो की एक छोटी टुकड़ी ने सैनिकों को रोकने के लिए उनका बड़ा प्रतिरोध किया. कागला तांगबी वॉर मेमोरियल 221 अग्रिम आयुध डिपो के आयुध कर्मियों की कर्तव्य के प्रति अगाध श्रद्धा का प्रमाण होने के साथ-साथ उनके सर्वोच्च बलिदान का भी प्रमाण है.

⧪GRIDTECH 2019

➧हाल ही में भारत के उपराष्ट्रपति ने ट्रांसमिशन डिस्ट्रीब्यूशन रिन्यूएबल इंटीग्रेशन स्मार्ट ग्रिड और कम्युनिकेशन में नई तकनीकों पर 6 वे अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी और कॉन्फ्रेंस GRIDTECH 2019 का उद्घाटन किया.
➧यह पावर ग्रिड द्वारा आयोजित किया गया था और केंद्रीय सिंचाई और विद्युत बोर्ड और भारतीय विद्युत और इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता संघ के सहयोग से किया गया था.


अफ्रीकन लायन 2019

मोरक्को और अमेरिका के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास अफ्रीकन लायन 2019. दक्षिणी मोरक्को में शुरू हो गया है.
अभ्यास में कमांड पोस्ट, युद्धाभ्यास, शांति रक्षा, संचालन और हवाई इंजन भरने सहित विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण शामिल है.

धनुष: स्वदेशी बोफोर्स l तांगबी युद्ध l GRIDTECH 2019 l अफ्रीकन लायन 2019 धनुष: स्वदेशी बोफोर्स  l तांगबी युद्ध l GRIDTECH  2019  l अफ्रीकन लायन 2019 Reviewed by Anukul Gyan on April 09, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.