मित्र शक्ति / इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉरपस / Dream 11 / ISO प्रमाणन रेलवे स्टेशन

10th April current affairs


⧪मित्र शक्ति:

भारत और श्रीलंका के बीच 26 मार्च से 8 अप्रैल के बीच मित्र शक्ति नामक युद्ध अभ्यास का आयोजन किया गया. इस सैन्य अभ्यास का आयोजन और श्रीलंका के बीच कूटनीति के हिस्से के रूप में प्रतिवर्ष किया जाता है. इस अभ्यास में भारतीय सेना की ओर से बिहार रेजीमेंट ने हिस्सा लिया इसमें भारत के 120 सैनिक शामिल थे.

⧪इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉरपस:
अमेरिका ने ईरान के लीट सैन्य बल इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉरपस को आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया है. ऐसा पहली बार हुआ है जब अमेरिका ने किसी देश की सरकार की इकाई को आतंकवादी संगठन घोषित किया हो. इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉरपस: ईरान के सशस्त्र बल की एक शाखा है. इसकी स्थापना 1979 की क्रांति के बाद 22 अप्रैल 1979 को की गई थी. इसकी स्थापना अयातुल्लाह खोमेनी के आदेश पर की गई थी. ईरान के संविधान के अनुसार इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉरपस का कार्य विदेशी हस्तक्षेप से इस्लामिक प्रणाली की सुरक्षा करना है. इसे सऊदी अरब, बहरीन तथा क्या द्वारा आतंकवादी संगठन घोषित किया गया है.

⧪भारत में ISO प्रमाणन प्राप्त करने के लिए गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पहले:

गुवाहाटी रेलवे स्टेशन भारतीय रेलवे का पहला ऐसा रेलवे स्टेशन बन गया है जिसने राष्ट्रीय हरित अधिकरण से स्वछ और हरे वातावरण में यात्री सुविधा प्रदान करने के लिए ISO प्रमाणन प्राप्त किया है. ISO का अर्थ मानकीकरण के लिए अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो गतिविधियों के विभिन्न क्षेत्रों में मानक स्थापित करने के लिए जिम्मेदार है.

Dream 11:
भारत का पहला यूनिकॉर्न या अरब डॉलर का गेमिंग स्टार्टअप बन गया है. इसके 5 करोड़ से अधिक यूजर है.साल 2008 में हर्ष जैन और भाविक सेठ द्वारा स्थापित dream11 यूजर को क्रिकेट, फुटबॉल , कबड्डी और बास्केटबॉल जैसे फेंटेसी गेम खेलने की पेशकश करता है.



मित्र शक्ति / इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉरपस / Dream 11 / ISO प्रमाणन रेलवे स्टेशन मित्र शक्ति / इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉरपस /  Dream 11 / ISO  प्रमाणन रेलवे स्टेशन Reviewed by Anukul Gyan on April 11, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.