व्हाट्सएप में एंटी वैक्सिंग फेक न्यूज़, जाने क्या है सच:

व्हाट्सएप में एंटी वैक्सिंग फेक न्यूज़, जाने क्या है सच:

whatsapp, fake news

  • व्हाट्सएप पर फेक न्यूज़ फैलाना सबसे बड़ी परेशानी है. कंपनी इन मुद्दों को लेकर व्हाट्सएप को जागरूक करना चाहते हैं कि भारत में कैसे फेक न्यूज़ को स्पॉट किया जाएगा. साथ ही कंपनी कहीं फीचर पर भी काम कर रही है जिसमें In app browser, इमेज सर्च और फ्रिक्वेंटली फॉरवार्डेड शामिल है. इन सब के बीच एक और ऐसी समस्या है जो यूजर के बीच तेजी से फैल रही है और यह कंपनी के लिए चिंता का कारण है. व्हाट्सएप पर तेजी से एंटी वैक्सिंग न्यूज़ फैल रही है. यह एक फेक न्यूज़ है.
  • द वॉल स्ट्रीट जनरल में दी गई जानकारी के मुताबिक, एंटी वायरस न्यूज़ में कुछ सोशल मीडिया पोस्ट भी शामिल है, इन्हें पश्चिमी इलाकों में ज्यादा पिलाया गया है. इससे भारत में मिजाज और रूबेला जैसी बीमारियों को लेकर जो प्रयास किए जा रहे हैं उनके लिए यह फेक न्यूज़ बाधा बन कर खड़ी हो गई है. इसके चलते मुंबई के कई स्कूल ने हेल्थ एसोसिएशन को बच्चों को वैक्सीनेशन देने से मना कर दिया है. उन्हें लग रहा है कि वैक्सीनेशन से बच्चों को खतरा हो सकता है. इस फेक न्यूज़ के चलते नई दिल्ली में हजारों बच्चों के वैक्सीनेशन छूट गए हैं.
  • व्हाट्सएप पर भेज रहे इस फॉरवर्ड मैसेज में लिखा है कि वैक्सीनेशन इस्तेमाल ना करें. अपने बच्चों की जिंदगी बचाए. इस मैसेज को लोकल हेल्थ ऑफिस चेयर्स को उपलब्ध कराया गया. इस मैसेज में दावा किया गया है कि वैक्सीन मे ऑटिज्म और अन्य डिसऑर्डर शामिल है.इस मामले को लेकर UNICEF एक अधिकारी सोनिया सरकार ने की व्हाट्सएप पर फैलाई जा रही है खबर अफवाह है.


व्हाट्सएप में एंटी वैक्सिंग फेक न्यूज़, जाने क्या है सच: व्हाट्सएप में एंटी वैक्सिंग फेक न्यूज़,  जाने क्या है सच: Reviewed by Anukul Gyan on April 15, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.