Anthos / पैरा एथलीट दीपा मलिक / ऑर्डर आफ सैंट एंड्रयू द एपोस्टल / जागरूक एप / IDAct / प्रोफेसर नजमा अख्तर /

13th April Current affairs
गूगल ने नए क्लाउड प्लेटफॉर्म, Anthos  को लांच किया:, google, anthos
⧪गूगल ने नए क्लाउड प्लेटफॉर्म, Anthos को लांच किया:
⏩गूगल ने गूगल क्लाउड से एक नया ओपन प्लेटफॉर्म Anthos लॉन्च किया है.
⏩यह उपयोगकर्ताओं को कहीं से भी एप्लीकेशन चलाने की अनुमति देता है.
⏩Anthos एक पूर्ण सॉफ्टवेयर आधारित समाधान है.

⧪पैरा एथलीट दीपा मलिक को सर एडमंड हिलेरी फैलोशिप के लिए चुना गया:
⏩रियो ओलंपिक 2016 में गोला फेंक की f53 स्पर्धा में रजत पदक जीतने वाली 48 वर्षीय दीपा मलिक को उनकी प्रेरणादाई उपलब्धि के लिए न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री की तरफ से सर एडमंड हिलेरी फैलोशिप 2019 के लिए चुना गया.
⏩जो दोनों देश के बीच खेल, सांस्कृतिक और लोगों के बीच आपसी संबंध प्रगाढ़ करने के लिए काम करेगी.
⏩वह पद्मश्री और अर्जुन पुरस्कार विजेता भी है.

narendra modi, vladimir putin
⧪पीएम मोदी को रोज रूस के सर्वोच्च राष्ट्र सम्मान से सम्मानित किया गया:
⏩भारत और रूस के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने में असाधारण सेवाओं के लिए ⏩प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को " ऑर्डर आफ सैंट एंड्रयू द एपोस्टल" रूस के सर्वोच्च राष्ट्रपति से सम्मानित किया गया.
⏩यह सातवां अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार है जिससे पीएम मोदी को सम्मानित किया गया है. यह सम्मान पाने वाले नरेंद्र मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे.

⧪जागरूक एप:
⏩केंद्र सरकार ने 24 घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु नागरिकों के लिए जागरूक नाम का एप्स तैयार किया है.
⏩यह एप के जरिए उपभोक्ता आपूर्ति में बाधा, कम वोल्टेज जैसी शिकायतें तुरंत दर्ज करा सकेंगे जिसके.
⏩यह एप नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर द्वारा तैयार किया गया है.
⏩इसके अलावा जागरूक एप के जरिए बिजली आपूर्ति का डाटा स्वचालित तरीके से इकट्ठा किया जाएगा. इसका पायलट प्रोजेक्ट जल्द ही बिहार, उड़ीसा, उत्तराखंड और असम के साथ कुछ केंद्र शासित प्रदेशों में शुरू किया जाएगा.

⧪IDAct:
⏩मेरिका की मिशीगन यूनिवर्सिटी के शोधार्थियों ने IDAct प्रणाली का विकास किया है जिसकी सहायता से हर छोटी बड़ी चीज को इंटरनेट की दुनिया से जुड़ा जा सकेगा. रेडियो फ्रिकवेंसी आईडेंटिफिकेशन को पढ़ने में सक्षम तथा बिना बैटरी के ⏩इस उपकरण की कीमत बेहद कम है और इसे किसी भी वस्तु के साथ जोड़ा जा सकता है. IDAct प्रणाली में यह क्षमता है कि वह कमरे के भीतर रहे किसी व्यक्ति की मौजूदगी और उसकी हर गतिविधि पर नजर रख सकेगा.

⧪प्रोफेसर नजमा अख्तर:
⏩मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने जामिया मिलिया इस्लामिया के इतिहास में पहली बार एक महिला कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर की नियुक्ति की है. उन्हें जामिया की ही नहीं,बल्कि दिल्ली की किसी भी केंद्रीय विश्वविद्यालय की पहली महिला कुलपति बनने का गौरव प्राप्त हुआ है.

Anthos / पैरा एथलीट दीपा मलिक / ऑर्डर आफ सैंट एंड्रयू द एपोस्टल / जागरूक एप / IDAct / प्रोफेसर नजमा अख्तर / Anthos / पैरा एथलीट दीपा मलिक / ऑर्डर आफ सैंट एंड्रयू  द एपोस्टल / जागरूक एप / IDAct / प्रोफेसर नजमा अख्तर / Reviewed by Anukul Gyan on April 14, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.